गुरुवार, 19 जनवरी 2012

इस साल होंगे हिमाचल प्रदेश में पांच नेशनल ट्रैकिंग एक्सपीडिशन
करी लैणी, करी लैणी पहाड़ां दी सैर
यूथ हॉस्टल एसोशिएशन ऑफ इंडिया ने घोषित किया अपना वार्षिक कलेंडर

इस साल हिमाचल प्रदेश की सर्पीली पगडंडियों मापने के लिए देश भर के युवा पहाड़ पर दस्तक देंगे। यूथ हॉस्टल एसोशिएशन ऑफ इंडिया की ओर से इस साल हिमाचल प्रदेश में पांच नेशनल ट्रैकिंग एक्सपीडिशन किए जाएंगे। इन एक्सपीडिशन के बहाने जहां प्रदेश के पर्यटन व्यवसाय को पंख लगेंगे, वहीं इस अभियानों के दौरान होने वाली फोटोग्राफी प्रतियोगिताओं के बलबूते प्रदेश की खूबसूरती को बाहरी दुनिया तक पहुंचने का मौका मिलेगा। यूथ हॉस्टल एसोशिएशन ऑफ इंडिया ने अपना वार्षिक कलेंडर घोषित कर दिया है और इस बार आयोजित होने वाले सात एक्सपीडिशन में से पांच एक्सपीडीशन हिमाचल प्रदेश के हिस्से आए हैं। यूथ हॉस्टल एसोशिएशन ऑफ इंडिया की ओर से लगातार 41 साल नेशनल ट्रैकिंग एक्सपीडिशन का आयोजन किया जा रहा है।
नेशनल हिमालयन एक्सपीडीशन
नेशनल हिमालयन एक्सपीडीशन 2012 में कुल्लू के सौरकंडी पास की ट्रैकिंग करवाई जाएगी। 25 अप्रैल से 25 मई तक चलने वाले एक्सपीडिशन में विभिन्न ग्रुप 11 दिन की ट्रैकिंग करेंगे। इस अभियान में भाग लेने वाली लड़कियों और विकलांगों के लिए स्कॉलरशिप प्रतियोगिता आयोजित होगी, जबकि ट्रैकिंग के दौरान फोटाग्राफी प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी।
नेशनल हिमालयन नेचुर स्टडी कैंप
चंबा के डलहौजी में नेशनल हिमालयन नेचुर स्टडी कैंप एवं ट्रैंकिंग 2012 का आयोजन 21 अप्रैल से 26 मई के बीच किया जाएगा। 6 दिन के इस एक्सपीडिशन में भाग लेने वाले युवाओं को प्रकृति को करीब से समझने का अवसर उपलब्ध करवाया जाएगा। इस अभियान के दौरान भी प्रतिभागियों के बीच फोटोग्राफी प्रतियोगिता होगी।
नेशनल फैमिली एडवेंचर कैंप
24 अप्रैल से 8 जून तक आयोजित किए जाने वाले नेशनल फैमिली एडवेंचर कैंप में फमिली एडवेंचर की व्यवस्था की गई हे। इस कैंप में पति- पत्नी और 12 साल से कम उम्र के बच्चे को एडवेंचर का अवसर उपलब्ध करवाया जाएगा। इस अभियान के लिए कुल्लू के सेऊ बाग में बेस कैंप बनाया जाएगा।
नेशनल नेचुर स्टडी कैंप
29 अप्रैल से 31 मई तक आयोजित होने वाले नेशनल नेचुर स्टडी कैंप में बल्र्ड वाचिंग, रॉक क्लांविंग, ट्रैकिंग और मांउटेनरिंग करवाई जाएगी। इस अभियान के लिए कुल्लू के डोभी में बेस कैंप स्थापित किया जाएगा। इस कैंप से देश भर के युवाओं को यहां की वनस्पति और वन्य प्राणियों के बारे में जानकारी हासिल होगी।
नेशनल हिमालयन विंटर ट्रैकिंग
यूथ हॉस्टल एसोशिएशन ऑफ इंडिया की ओर से इस वर्ष के पहले एक्सपीडिशन की शुरूआत डलहौजी में हो चुकी है। 19 दिसंबर 2011 से शुरू हुआ यह एक्सपीडिशन 5 जनवरी तक चलेगा इस दौरान देश भर के युवाओं के विभिन्न ग्रुप 6 दिन की ट्रैंकिंग में भाग लेंगे। इस एक्सपीडिशन में भाग ले रहे युवाओं के बेस कैंप यूथ हॉस्टल डलहौजी में बनाया गया है।
नेशनल मांउट बाईकिंग
हर साल की तरह यूथ हॉस्टल एसोशिएशन ऑफ इंडिया की ओर से 24 अप्रैल से लेकर 5 जून तक मांउट बाईकिंग का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए मंडी के औट में बेस कैंप होगा और बाइकर जलोती जोत तक बाइकिंग करेंगे। 11 विभिन्न बैचों में होने वाले इस अभियान में प्रति बैच 20 बाईकर भाग लेंगे। प्रतियोगिता के दौरान फोटाग्राफी प्रतियोगिता भी होगी।

यूथ हॉस्टल एसोशिएशन ऑफ इंडिया की ओर से वर्ष 2012 में होने वाले ट्रैकिंग एक्सपीडिशन का कलैंडर जारी कर दिया गया है। पांच एक्सपीडिशन हिमाचल प्रदेश में होंगे।

प्रसाद वी हचटे, कार्यकारी अधिकारी, यूथ हॉस्टल एसोशिएशन ऑफ इंडिया

कोई टिप्पणी नहीं :

एक टिप्पणी भेजें